सारण : बलिया व परसागढ़ उत्तरी पंचायतों में किसान चौपाल आज, तैयारियां पूरी!!

सारण : बलिया व परसागढ़ उत्तरी पंचायतों में किसान चौपाल आज, तैयारियां पूरी!!

रिपोर्ट : के. के. सिंह सेंगर/वीरेश सिंह, अम्बालिका न्यूज डेस्क,
छपरा (सारण) : एकमा प्रखंड के बलिया पंचायत के जमनपुरा और परसागढ़ उत्तरी में गुरुवार को किसान चौपाल कृषि विभाग की ओर से आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी देते हुए किसान सलाहकार अरुण कुमार सिंह व हरे राम पंडित ने बताया कि प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह के निर्देशानुसार इन दोनों ग्राम पंचायतों में 21 नवंबर यानी गुरुवार को एक दिवसीय किसान चौपाल आयोजित होगी।


इस दौरान किसानों को सरकार की ओर से चलायी जा रही विभिन्न सरकारी कृषि योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा विशेष रूप से पराली जलाने से रोकने संबंधी जागरूकता किसानों के बीच फैलाई जाएगी।
बताया गया है कि जमनपुरा में बीटीएम हरेंद्र मिश्रा व किसान सलाहकार अरुण कुमार सिंह और परसागढ़ उत्तरी में कृषि सलाहकार काशी नाथ सिंह व हरे राम पंडित किसानों को मुख्यमंत्री बीज योजना, जीरो टिनेज यानी बिना जुताई बीज बुआई बीज योजना, चना, मसूर मुख्यमंत्री बीज योजना के तहत जानकारी व उसके लाभ प्राप्त करने की सभी जरूरी जानकारी दी जाएगी।
एक विशेष भेंटवार्ता में किसान सलाहकार अरुण कुमार सिंह ने बताया कि किसान चौपाल के माध्यम से किसानों को कृषि के अलावा पशुपालन, मत्स्य एवं सहकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों की भी जानकारी दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि इन विषयों पर किसानों से सुझाव भी लिए जायेंगे। किसान चौपाल के आयोजन से किसानों को फसलों के उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि लाने में मदद मिलेगी। जिनसे उनकी आमदनी बढ़ेगी।
उधर किसान सलाहकार हरेराम पंडित ने बताया कि जलवायु परिवर्तन से कृषि के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों, खेतों में फसल अवशेषों को जलाने से हो रहे नुकसान तथा उसका प्रबंध सहित जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत मौसम अनुकूल खेती के विषय में विस्तार से जानकारी दी जायेगी। किसान चौपाल का आयोजन प्रखंड की सभी पंचायतों में कृषि विशेषज्ञों से किसानों को कृषि एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित नयी तकनीक की जानकारियां किसानों को प्रदान की जाएगी।

Advt.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*