सारण : गाजे-बाजे के साथ देवशिल्पी विश्वकर्मा की प्रतिमा का हुआ विसर्जन,

सारण : गाजे-बाजे के साथ देवशिल्पी विश्वकर्मा की प्रतिमा का हुआ विसर्जन,

– विजय आनंद आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों में दिखा उत्साह,

समरसता भोज, भजन-कीर्तन व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए आयोजित

रिपोर्ट : वीरेश सिंह/के. के. सिंह सेंगर, अम्बालिका न्यूज,

छपरा (सारण) : जिले के एकमा व आसपास के क्षेत्रों सहित सारण जिले भर में आदि शिल्पकार व हस्त शिल्पियों व कामगारों के इष्ट देवता भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमाओं को गाजे-बाजे के साथ बुधवार को पारंपरिक श्रद्धा, आस्था व उत्साह के साथ विभिन्न नदियों व जलाशयों में विसर्जन का सिलसिला शुरु हुआ।


इसी क्रम में कोहड़गढ़ स्थित विजय आनंद प्राईवेट आईटीआई में निदेशक मिथिलेश कुमार व इंजीनियर केपी सिंह के निर्देशन में हवन-पूजन के बाद शोभा यात्रा निकालकर प्रशिक्षणार्थियों ने भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का गंजपर स्थित पोखरा में विसर्जन किया।


इसके पूर्व समरसता भोज, भजन-कीर्तन व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ।

विदित हो कि एकमा नगर पंचायत बाजार के अलावा रसूलपुर, लहलादपुर व मांझी बाजार और आसपास के इलाकों में संचालित सभी लघु व कुटीर उद्योगों, बिजली सब स्टेशनों पीएचसी व सीएचसी, अस्पताल के अलावा रेलवे स्टेशन, मोटर-पार्ट्स की दुकानों, गैराजों, आटा चक्की, साईकिल दुकानों आदि में भी विश्वकर्मा पूजा धूमधाम के साथ मनाया गया। वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच हवन-पूजन का अनुष्ठान पूरा कराया गया।

इस दौरान श्रद्धालुओं ने अपने देवता का श्रद्धापूर्वक पूजन किया। पूजन के बाद प्रसाद वितरण किया। इधर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग व दूरभाष केंद्र के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भगवान विश्वकर्मा को श्रद्धापूर्वक नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*