सारण : शिक्षण में तकनीकी विधियों का प्रयोग जरूरी : डॉ. प्रमेंद्र रंजन!!

सारण : शिक्षण में तकनीकी विधियों का प्रयोग जरूरी : डॉ. प्रमेंद्र रंजन!!

– “बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अभिनव शिक्षक शिक्षा: परिप्रेक्ष्य और संभावना” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ शुभारंभ”

रिपोर्ट : वीरेंद्र कुुुमार यादव/के. के. सिंंह सेंगर,

छपरा/एकमा (सारण) : रामाधार सिंह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के सभागार में शनिवार को “बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अभिनव शिक्षक शिक्षा: परिप्रेक्ष्य और संभावना” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारंभ हुआ।


दो दिवसीय इस राष्ट्रीय शैक्षणिक सेमिनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि जेपी यूनिवर्सिटी की सीवान जिले के गोरेयाकोठी स्थित नारायण कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रमेंद्र रंजन, बीएड कॉलेज की प्राचार्य डॉ. रेणु कुमारी व बिहार सरकार के पूर्व मंत्री गौतम सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।


सेमिनार को संबोधित करते मुख्य अतिथि डॉ. रंजन ने कहा कि आज के दौर में शिक्षकों का प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण होना बहुत जरूरी हो गया है। बच्चों में नैतिकता, राष्ट्र प्रेम व अनुशासन का विकास कराते हुए शिक्षा प्रदान करना एक योग्य शिक्षक की जिम्मेदारी होती है।

उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता आज के समय की मांग हो गई है। द्वितीय सत्र के दौरान शिक्षण में तकनीकी विधियों के इस्तेमाल के महत्व को उन्होंने बखूबी समझाया। इसी सत्र में शिक्षाविदों व प्रशिक्षु शिक्षकों ने अपने शिक्षण में तकनीकी विधियों से संबंधित प्रोजेक्ट भी प्रस्तुत किए।

वहीं आगत अतिथियों के सम्मान में स्वागत भाषण बिहार सरकार के पूर्व मंत्री गौतम सिंह ने दिया। सेमिनार का संचालन शैलेंद्र कुमार यादव ने किया।
इसकी जानकारी देते हुए कॉलेज के सचिव ई. जय प्रकाश सिंह ने बताया कि दो दिवसीय सेमिनार का समापन रविवार को होगा।

इस अवसर पर सेमिनार को गौहाटी विश्वविद्यालय के सेवानिवृत प्राध्यापक डॉ
आरडी सिंह, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सहायक सचिव डॉ. वीरेंद्र कुमार सिंह, धनंजय कुमार सिंह, प्रमोद कुमार सिंह आदि ने भी संबोधित किया।

शनिवार को पहले दिन के सेमिनार के समापन पर धन्यवाद ज्ञापन प्रो. इंद्रमणि तिवारी ने किया।
इस मौके पर कॉलेज की प्रचार्या डॉ. रेणु कुमारी, प्रो. अजीत कुमार सिंह, शिक्षक नेता अरविंद कुमार, वीरेंद्र कुमार यादव, डॉ. प्रमोद मिश्रा, कमल कुमार सिंह, सपना, पूजा कुमारी, संजु कुमारी, मुन्नी कुमारी, अमरनाथ पासवान, राहुल तिवारी, जाकिर अली, कौशल कुमार, प्रवीण कुमार यादव आदि भी मौजूद रहे।

 

Advt.

W. J. A. I. संगठन के नियमों के तहत मान्यता प्राप्त राट्रीय हिन्दी न्यूज पोर्टल “अम्बालिका न्यूज डॉट कॉम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*