छपरा जं. पर सांसद ने किया यात्री सुविधाओं का लोकार्पण, रिपोर्ट : प्रो. अजीत कुमार सिंह/वीरेश सिंह, अम्बालिका न्यूज ब्यूरो,

छपरा जं. पर सांसद ने किया यात्री सुविधाओं का लोकार्पण,

रिपोर्ट : प्रो. अजीत कुमार सिंह/वीरेश सिंह, अम्बालिका न्यूज ब्यूरो,


वाराणसी/छपरा (सारण) : पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल यात्रियों की सुख सुविधाओं के विस्तार की लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में वाराणसी मंडल के छपरा जं रेलवे स्टेशन पर दिनांक 27/02/2019 को लगभग 15:00 बजे सांसद छपरा राजीव प्रताप रूडी द्वारा छपरा जं रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 4 एवं 5 पर नवनिर्मित लिफ्ट ,नवनिर्मित वाशिंग पिट तथा वर्तमान वाशिंग पिट के विस्तार का उद्घाटन किया गया।
इस अवसर पर स्टेशन के कर्मचारियों समेत वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आर.सी.श्रीवास्तव ,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर द्वितीय प्रवीण कुमार पाठक , नगर प्रमुख, पार्षद सारण, वरिष्ठ अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों के साथ में भारी संख्या में यात्री जनता भी उपस्थित थी ।

Advt.

इस अवसर पर सांसद छपरा राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि छपरा जं पर दूसरे वाशिंग पिट का निर्माण 5 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से 29 सितम्बर 2014 को प्रारम्भ हुआ था। जो 31 दिसम्बर 2018 में बनकर तैयार हो गया। इसके साथ ही पुराना 600 मिटर का वाशिंग पिट में 65 मिटर विस्तार का कार्य भी संपन्न हुआ। नये वाशिंग पिट के निर्माण होने से टर्मिनेटिंग एवं ओरिजिनेटिंग गाड़ियों के रख रखाव में सुविधा होगी तथा पुराने वाशिंग पिट के विस्तार कर देने से 24 कोचों वाली लम्बी दूरी की गाड़ियों को भी मेंटेन करने में सुविधा होगी । इससे छपरा जं स्टेशन का परिचालनिक सुधार होगा और भविष्य में और भी गाड़ियाँ चलाई जा सकेंगी।

इसी प्रकार 52 लाख रुपये की लागत से प्लेटफार्म संख्या 4/5 पर लिफ्ट लगाई गयी है जिससे अब दिव्यांगो, वृद्ध एवं असक्त यात्रियों को प्लेटफार्म बदलने में बहुत सुविधा होगी । उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन एवं उसके अधिकारीयों को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ जिन्होंने अपने परिश्रम से उक्त कार्यों को टारगेट समय में पूर्ण किया। इसके साथ ही मैं छपरा के दैनिक यात्रियों से अपील करता हूँ कि वे जंक्शन स्टेशन पर प्रदत्त इन सुख सुविधाओं का उपयोग करते समय स्टेशन की स्वछता बनाये रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करें ।
इसके पूर्व सम्मानित अतिथियों का स्वागत करते हुए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आर.सी.श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल का छपरा जं स्टेशन एक महत्वपूर्ण स्टेशन है । इस स्टेशन पर पूर्वोत्तर रेलवे ने सभी यात्री सुख-सुविधाएँ उपलब्ध हैं । इस स्टेशन पर स्वचालित सीढियों की व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है किन्तु दिव्यांगो ,मरीजों एवं वृद्ध यात्रियों की सुविधा के लिए अब लिफ्ट का प्रावधान भी कर दिया गया है। इसके साथ ही वाशिंग पिट के निर्माण हो जाने से छपरा जं स्टेशन तक आने वाली और यहाँ से प्रस्थान करने वाली गाड़ियों के अनुरक्षण में सुविधा होगी और लम्बी दूरी की गाड़ियों में आसानी से पानी भरा जा सकेगा । छपरा जं स्टेशन पर यात्री सुख सुविधाओं में वृद्धि से आस पास क्षेत्र से यहाँ आकर ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को बहुत सुविधा होगी और उनकी यात्रा सुखद होगी ।
कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आर सी श्रीवास्तव ने तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ मंडल इंजीनियर द्वितीय पी के पाठक ने किया ।

Advt.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*