मॉरिशस के उच्चायुक्त से लोक गायक व पत्रकार रामेश्वर गोप हुए सम्मानित

मॉरिशस के उच्चायुक्त से लोक गायक व पत्रकार रामेश्वर गोप हुए सम्मानित

– गोप ने बढ़ाया सारण जिले का मान

रिपोर्ट : वीरेश सिंह, अम्बालिका न्यूज ब्यूरो,

छपरा/एकमा (सारण) : भोजपुरी साहित्यांगन पटना द्वारा आयोजित एक समारोह में जिले के लोक गायक व पत्रकार रामेश्वर गोप को मॉरिशस के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने सम्मानित किया।

इंडियन डायस्पोरा एंड वर्ल्ड भोजपुरी सेंटर, वर्ल्ड भोजपुरी इंस्टीट्यूट व आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया के तत्वावधान में पटना के ललित कला अकादमी बहुद्देशीय सांस्कृतिक परिसर के भारतीय नृत्य कला मंदिर के आडिटोरियम में आयोजित समारोह में गायक रामेश्वर गोप ने महेन्द्र मिसिर, भिखारी ठाकुर आदि की रचनाओं पर आधारित गीतों के अलावा विलुप्त हो रहे जतसारी विधा के कई गीत प्रस्तुत किया।
उच्चायुक्त गोवर्धन की अगुवाई में तैयार प्राथमिक और माध्यमिक कक्षा की पूर्व भोजपुरी की एक पाठ्यपुस्तिका का विमोचन भी हुआ। जिसमें सूबे के शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन वर्मा ने बोलते हुए कहा कि बिहार सरकार भी सरकारी विद्यालयों में भोजपुरी की कक्षाएं सुचारू रूप से चलाने पर विचार करेगी।
वहीं उच्चायुक्त गोवर्धन ने मातृभाषा भोजपुरी के विकास कार्य में लगना हर भोजपुरी भाषी लोगों को धर्म बताया।
संचालन करते हुए वरिष्ठ लेखक, चिन्तक, प्रोड्यूसर व चिन्तक राय यशेन्द्र प्रसाद ने गायक, साहित्यकार से भोजपुरी के स्तरीय गायन और रचना करने का आह्वान किया।
दूरदर्शन पटना की प्रोड्यूसर रत्ना पुरावस्तु, डॉ. रंजन विकास, रंजन प्रकाश, राकेश सोनू , केडी वर्मा आदि मौजूद रहे।
उधर पत्रकार वीरेंद्र कुुुमार यादव व कमल सिंह सेंगर ने कहा है कि श्री गोप ने अपने इस सम्मान से पत्रकार साथियों सहित सारण जिले का भी मान बढ़ाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*